Thursday, 1 June 2017

रोज के खाने को बनाए खास..

खाना बनाना कइयों को पसंद होता है. मुझे भी है और मैं कोशिश करती हूँ कि नई नई चीजे घर पर ही बनाऊ जिससे रेस्टोरेंट में उन्हें खाने का इंतज़ार न करना पड़े. इसके लिए मैं रेसिपीज देखती हूँ इंटरनेट पर और उन्हें घर पर ट्राई भी करती हूँ. सच कहू तो कभी वो अच्छी बनती हैं और कभी एकदम फेल. पर मैं फिर भी उन्हें बनाती रहती हूँ इस उम्मीद से कि कभी तो सही बन ही जाएगी. 



अच्छा खाना खाना किसे पसंद नहीं! पर अच्छे खाने का मतलब हमेशा बाहर खाना नहीं होता. हम घर पर भी कुछ अलग और अच्छा बना सकते हैं. पर कभी-कभी लगता है कि हमारी सारी कोशिशों के बाद भी खाने में वो बात नहीं आ पा रही है जो कि किसी दोस्त के यहाँ के खाने में है. हम सोचते है कि हमारे बनाए हुए खाने में वो स्वाद नहीं है कि लोग दिनों तक वाह-वाह करते रहे. 

खाना ऐसा हो कि उसकी खुशबू से ही लोगो का मन खुश हो जाए. पर जैसा कि कहा जाता है "खाना बनाना भी एक कला है.." तो थोड़े से ही बदलाव से काफी अंतर आ सकता है आपके हाथ के बनाए खाने में. कुछ ऐसे टिप्स है जिनको अपना कर उसी रोज के खाने को खास बनाया जा सकता है. और सबसे अच्छी बात है कि कुछ भी अलग या बड़ा करने की जरुरत नहीं, बस ये आसान से नुस्खे आजमा कर देखो कमाल :

१. प्याज और लहसुन को पहले से ही काट या पीस कर न रखे. जब भी करी बनानी हो उससे पहले ही तैयार करे. ये दोनों ही तीखे होते हैं और देर तक पिसा रखने पर उनकी महक और भी तीखी हो जाती हैं जो कि बाकी डिश की खुशबू को कम कर देती हैं. 

२. टमाटर के बीज न अलग करे. बीज और आस-पास की 'जेली' में काफी स्वाद होता है. तो जब कोई ऐसी डिश बनाए जिसमे बहुत कम नमी रखनी हो तभी बीज निकले. 

३. खाना बनाने के लिए इस्तमाल किये जाने वाले पैन और तेल के तापमान से भी काफी अंतर आता है स्वाद में. जब सब्जिया बनाए तो तेल हल्का गरम रखे और जब कोई प्रोटीन बनाए (पनीर या नॉन वेज), तेल के गरम होने और हल्का धुआँ उठने का इंतजार करे.

४. खड़े मसालों का स्वाद बढ़ाने के लिए उन्हें पहले हल्का गरम कर ले किसी सूखे पैन में फिर तेल में डाले. 

५. पिसे मसाले एयर टाइट जार में रखे. हो सके तो उन्हें घर पर ही पीसे और फिर एयर टाइट जार में रख ले. इससे उनकी खुशबु बनी रहती है.

६. सब्जी में मसाले कब डाले ये भी काफी कुछ बदल देता हैं. अगर प्याज के साथ कोई डिश बनानी हो तो मसाले तब डाले जब प्याज अच्छे से पक गई हो. नहीं तो उसकी तीखी महक से मसालों की खुशबू दब जाएगी.

७. खट्टा मीठा और नमकीन तीनो एकसाथ किसी डिश में कमाल कर देते है तो कभी कभी नीम्बू, सिरका या सोया सॉस डिश में थोड़ी मात्रा में डाल कर उसका हमेशा वाला स्वाद बदल दे. थोड़ी से चीनी करी में अलग स्वाद भर देती है.

८. पहले से बनी हुई करी या सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिए हरी मिर्च और चाट मसाले से एक्सपेरिमेंट करे.

९. हर्ब्स जैसे थाइम, रोजमेरी, ऑरेगैनो को डिश में बनते समय ही डाल दे ताकि वो पकते समय अपना स्वाद डिश में दे सके. कोमल हर्ब्स जैसे धनिया, पार्सले और बेसिल को बनने के बाद या अंत में डाले. जिससे उनकी फ्रेशनेस और रंग भी डिश को मिल सके. 

१०. कोई भी डिश फ्रिज में जाते ही बदल जाती है तो खाना बना कर फ्रिज में रखने के बजाय ताजा खाए. स्वाद तभी सबसे ज्यादा होगा डिश में. 

6 comments:

  1. Lazeez nuskhe...meri taraf se ek aur....kisi bhi sabji ya daal ko parosne se pehle Hara Dhaniya zaroor daalein...uska swaad bhad jayega... :)

    ReplyDelete
  2. Great tips. I shall definitely try them.

    ReplyDelete