Saturday, 13 May 2017

#MothersDay - माँ के लिए दीक्षा की भावनाए

माँ के लिए क्या लिखू , माँ ने तो खुद मुझे लिखा है .. माँ एक ऐसा शब्द जिसके बिना 'मकान' घर नहीं बनता. माँ एक ऐसा शब्द जिसे सुनकर हमारा चेहरा खिल उठता है. माँ बच्चे को जनम देती है पर अफ़सोस की बात है अक्सर उन्ही बच्चो के मुँह से गालिओ में माँ शब्द सुनना पड़ता है.वो खुद एक बेटी होकर कुछ लोगो के डर से बेटी को जनम नहीं दे पाती.

"कमा के इतनी दौलतभी माँ को दे न पाया जितने सिक्को से माँ नज़र उतरा करती थी " 

माँ को हम उपहार में  क्या दे माँ ने तो पूरी जिंदगी हमे दी है. आज भी माँ जब परेशान होती है कुछ ना कहती बस मुस्कुरा देती है. हर बच्चे को उस नकली मुस्कान को पहचानना चाहिए और असली मुस्कान लानी चाहिए,जो अक्सर हम नहीं कर पाते.

माँ एक वो  शख्सियत है जो बच्चो के लिए कुछ भी कर सकती है.माँ बनना जितना एक औरत के लिए स्पेशल  होता है उससे कही ज्यादा वो माँ सुनने का इंतज़ार करती है. 

आज भी औरत को लेकर बहुत विडम्ब्नाये है उन्हें दूर करना ही Mother's डे का सबसे बड़ा गिफ्ट होगा उसी दिन से इस दिन को मानाने का सच्चा अहसास  होगा. जब देश की माए और फ्यूचर माए (बेटियां) सब सुरक्षित महसूस करेगी. बेटा-बेटी में  भेदभाव नहीं होगा. 

"बेटियां किचन में अच्छी लगती है और ऐसी सोच रखने वाले गटर में " 

मेरी माँ मेरी अच्छी दोस्त, मेंटर, एडवाइजर, डॉक्टर,टीचर, कॉन्फिडेंस सब है. In nut shell माँ है तो मैं हूँ. माँ त्याग और  सपर्मण की मूरत है. माँ से ही है ज़िंदगी और माँ पे ही आके रुके. 

माँ  uh! Live much More Years. Lv uh ma. U r our strength. 

माँ एक कविता है जितना पढोगे  उतना समझ में आएगी.सब जगह का खाना खाया लेकिन जो स्वाद तेरे चूल्हे की रोटी में है वो कही भी ना पाया. माँ को समझने के लिए खुद समर्पित होना पड़ता है. "मेरी किस्मत में कोई भी दुःख ना होता अगर इसे लिखने का हक़ मेरी माँ को मिला होता " 

आप सभी से यही कहना चाहूंगी कि Mother's day ज़रूर ईयर में एक बार आता है पर आप हर दिन इस दिन को मनाइये बस माँ के चहरे पर स्माइल लाकर. फिर देखिये आप खुद कितने खुश रहेंगे. माँ पर होने वाला कोई अन्याय मत होने दीजिये. माँ है तो जहाँ है. 

HappY Mother's Day to All Respected Moms from ur LovinG Daughter.

 " Bharat Mata ki Jai "



No comments:

Post a Comment